chessbase india logo

गोरयाचकिना ने की वापसी :जीत के साथ स्कोर किया बराबर ,अब टाईब्रेक से तय होगा विश्व विजेता

by Niklesh Jain - 23/01/2020

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप मे अंतिम राउंड में वो हुआ जो सबसे मुश्किल परिणाम था । तनाव और दबाव से भरे हुए अंतिम 12 वे राउंड में रूस की आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना नें वर्तमान विश्व चैम्पियन चीन की जु वेंजून को पराजित करते हुए अपने खिताब जीतने की उम्मीद को संजीवनी देकर जिंदा रखा है । इस जीत से क्लासिकल मैच का स्कोर 6-6 हो जाने की वजह से अब कल मतलब 24 जनवरी को रैपिड और ब्लिट्ज़ के टाईब्रेक के जरिये विश्व महिला शतरंज का ताज किसके पास जाएगा इसका फैसला होगा । जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था की यह टाइब्रेक मैच फॉर्मेट की विश्व महिला चैंपियनशिप का पहला टाईब्रेक मुक़ाबला होगा । पढे यह लेख 

विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप – गोरयाचकिना की जोरदार वापसी ,अब टाईब्रेक से होगा विजेता का फैसला 

ब्लादिवोस्टोक ,रूस में  फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के अंतिम राउंड में वह हुआ जिसकी उम्मीद कम लोग ही कर रहे थे । रूस की 21 वर्षीय आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना नें वो किया जिसकी उन्हे जरूरत थी । 12 वे राउंड में करो या मरो के मुक़ाबले में उन्होने मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित करते हुए स्कोर 6-6 कर दिया और इसके साथ ही यह तय हो गया की अब पहली बार मैच फॉर्मेट में विश्व महिला शतरंज चैम्पियन का फैसला टाईब्रेक से होगा । 

आज हुए राउंड 12 में जू वेंजून को विश्व खिताब हासिल करने के लिए सिर्फ आधा अंक बनाने की जरूरत थी पर ऐसा हो ना सका । वजीर के प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत करने के बाद शुरुआत से ही गोरयाचकिना ओपनिंग से हटकर खेल रही थी पहले तो लगभग 25 चालों तक खेल बराबर था पर 26 वी चाल में वेंजून की वजीर की एक गलत चाल से खेल उनके लिए मुश्किल होने लगा तो 27 वी चाल में प्यादे के बलिदान नें उन्हे और मुश्किल में ला दिया और इसके बाद लगातार अच्छी चाले चलते हुए गोरयाचकिना नें मुक़ाबला 60 चालों में जीत लिया । 

अब कल टाइब्रेक के मुक़ाबले खेले जाएँगे सबसे पहले 4 रैपिड ( 25 मिनट प्रति खिलाड़ी ) और परिणाम ना निकलने पर ब्लीट्ज़ ( 5 मिनट प्रति खिलाड़ी )के अधिकतम 10 मैच खेले जाएँगे और अगर तब भी परिणाम ना निकला तक एक अरमागोदेंन मुक़ाबले के द्वारा चैम्पियन तय किया जाएगा । 

तो अब पुरुष विश्व शतरंज चैंपियनशिप के तर्ज पर महिला विश्व शतरंज चैंपियनशिपका खिताब भी रैपिड और ब्लिट्ज़ टाईब्रेक से तय होगा 

देखे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के सभी 12 मुक़ाबले 

 

 

 

 


Related news:
चीन की जू वेंजून फिर बनी विश्व महिला शतरंज चैम्पियन

@ 24/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप - क्या जू वेंजून को रोक पाएँगी गोरयाचकिना ,नजरे निर्णायक मुक़ाबले पर

@ 22/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
फिर जीती जू वेंजून : विश्व शतरंज खिताब के करीब

@ 20/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप - वेंजून नें जीती हारी बाजी :स्कोर फिर बराबर ,अब बस 3 राउंड है बाकी

@ 19/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला शतरंज में गोरयाचकिना की शानदार वापसी

@ 12/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
गोरयाचकिना को हरा जू वेंजून नें विश्व महिला शतरंज में बनाई बढ़त

@ 10/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप R3 - फिर गोरयाचकिना थी जीत के करीब

@ 08/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
विश्व महिला चैंपियनशिप R2 - वेंजुन - गोरयाचकिना का दूसरा ड्रॉ

@ 06/01/2020 by Niklesh Jain (hi)
महिला विश्व चैंपियनशिप R1 : वेंजून - गोरयाचकिना के बीच 97 चाल चला मुक़ाबला !

@ 05/01/2020 by Niklesh Jain (hi)